SSC GD New Vacancy 2024: 40 हजार पदों पर एसएससी जीडी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

SSC GD New Vacancy 2024: 40 हजार पदों पर एसएससी जीडी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Ssc gd Vacancy 2024, Ssc gd new update, Ssc gd vacancy 2024, Ssc gd, Ssc gd 2024, Ssc gd  vacancy, Ssc Gd vacancy notification, Ssc gd list download, Ssc gd  new bharti, 

SSC GD Vacancy 2024: इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है क्योंकि बहुत जल्द कर्मचारी चयन आयोग एक भव्य एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती का आयोजन करने जा रहा है। आज इस लेख में हम आपको एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती से जुड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं और जो लोग इस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए सभी जानकारी जानना बहुत जरूरी है। आप सभी जानते ही होंगे कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर साल समय-समय पर अलग-अलग भर्तियां आयोजित की जाती हैं और इसी तरह एक और नई भर्ती आयोजित होने जा रही है और यह भर्ती इसलिए खास होने जा रही है क्योंकि इसमें 40 हजार पद तय किए गए हैं। यह भर्ती उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक तोहफा होने जा रही है जो पुलिस विभाग में सेवा देना चाहते हैं। अगर आपका सपना पुलिस विभाग में रोजगार पाने का है तो यकीनन आप भी इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे।

WhatsApp Group                     Join Now
Telegram Group Join Now

सभी उम्मीदवारों को बता दें कि फिलहाल इस भर्ती को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, लेकिन आपको इसके नोटिफिकेशन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि हम आपको बता दें कि भर्ती का नोटिफिकेशन अगस्त के आखिरी सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा और उसके बाद ही इसकी आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी ताकि इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन पूरा कर सकें।

एसएससी जीडी वैकेंसी 2024

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जल्द ही एसएससी जीडी भर्ती का आयोजन किया जाने वाला है, जिसके लिए अगस्त के आखिरी दिनों में इसकी आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी और इसके आवेदन 27 अगस्त से शुरू होंगे और फिर सभी इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन पूरा करना होगा। सभी उम्मीदवारों को इसका आवेदन ऑनलाइन माध्यम से पूरा करना होगा, जिसकी जानकारी हम आपको लेख के अंत में दे रहे हैं, आप इसकी मदद से आवेदन पूरा कर पाएंगे।

SSC GD Vacancy 2024

आयोजित होने वाली इस एसएससी जीडी भर्ती के तहत बीएसएफ, सीआरपीएफ सब आईटीबीपी, असम राइफल्स, एसएसएफ के पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाएंगे। इस भर्ती के 45000 पदों का नोटिफिकेशन आने वाले समय में जारी होने वाला है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि इस भर्ती के तहत आवेदन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2024 रखी गई है, इसलिए आपको अपना आवेदन 27 अगस्त से 5 अक्टूबर 2024 के बीच पूरा करना होगा क्योंकि इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए मात्र ₹100 का शुल्क निर्धारित किया गया है जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। इसके अलावा अन्य किसी भी वर्ग जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक और किसी भी महिला के लिए कोई आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है, वे बिना कोई शुल्क दिए आवेदन पूरा कर सकते हैं।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

एसएससी जीडी भर्ती के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए क्योंकि सभी उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है, अगर आप 10वीं पास नहीं हैं तो आप आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।

WhatsApp Group                     Join Now
Telegram Group Join Now

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में उम्मीदवारों के लिए निर्धारित आयु सीमा के अनुसार उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा इस भर्ती के तहत सभी आवेदकों की आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की जाएगी और उन सभी वर्गों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी जिन्हें सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट मिलती है।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों को नियुक्ति पाने के लिए लिखित परीक्षा यानी सीबीटी कंप्यूटर आधारित टेस्ट पास करना होगा, इसके बाद उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा, इसके अलावा आपको बता दें कि इसमें जो लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, उसमें आपसे सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के रूप में पूछे जाएंगे।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

जो उम्मीदवार एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी और उसके बाद आपके सामने इसका नोटिफिकेशन आना शुरू हो जाएगा, जिसे आपको अच्छी तरह से चेक करना होगा और सारी जानकारी जाननी होगी।

इसके बाद आपको आवेदन से संबंधित लिंक मिलेगा और आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा और आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से सही-सही दर्ज करना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और फिर निर्धारित आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

अब इसके बाद आप सभी को फाइनल सबमिशन का ऑप्शन मिलेगा और फिर आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको अपने आवेदन का प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रख लेना है जो भविष्य में आपके काम आ सकता है

All 10th 12th Original Marksheet & Certificate Download: किसी भी Years का डाउनलोड करें

Important links

SSC GD ApplyClick Here
SSC GD  Notification  

Click Here

Join WhatsappClick Here
Join TelegramClick Here

Birth Certificate Online Apply: जन्म प्रमाण पत्र 10 मिनट में बनाये- यहाँ से

Free Mobile Yojana 3rd List: फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Bihar Board 10th 12th Dummy Admit Card Download? बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top